बाबा की हवा, जोगी, मुंडे व रमन का जमीन पर कदम रखने का हिसाब लिया आयोग ने।


1
1 point

स्ट्रांगरूम मे ईवीएम की सुरक्षा मे लगे दलों के कार्यकर्ताओं का प्रतिदिन का मेहनताना जुड़ेगा चुनाव खर्च में।
सुरक्षा में लगी है चार कंपनियां, २७० जवान दो घंटे के अंतराल में कर रहे राउंड दि क्लार्क सुरक्षा।

दंतेवाड़ा। स्टार प्रचारकों पर दलों ने कितना खर्च किया आयोग की बड़ी बारीकी से नजर रही। गीदम में प्रचार के दौरान मंच पर लगे कूलर से हवा खाने पर कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंह देव पर चार हजार रुपए खर्च हुए हैं। मंच पर चार कूलर का किराया लगभग चार हजार रुपए जोड़ा गया है। भाजपा और सीपीआई के प्रचार के लिए स्टार प्रचारकों का जमीन पर कदम रखने भर से चार्ज लग गया। हैलीकॉपटर हैलीपेड पर जैसे ही उतरा तो दलों को भुगतान देना पड़ा। सीपीआई प्रत्याशी के हिस्से में ५०० रुपए आए। भाजपा के लिए आए प्रचार करने झारखंड के मुख्यमंत्री मुंडे और सीएम रमन सिंह को जमीन पर कदम रखने के लिए भीमा मंडावी को ३३००-३३०० चुकाने पड़े। बताया जा रहा है कि पीडब्लूडी विभाग ने हैलीपेड पर उतरने का पैसा वसूला है। इतना ही नहीं स्ट्रांग रूम में जो दल ईवीएम की सुरक्षा में अपने कार्यकताओं को लगाए हुए है, उनका भी कलक्टर दर से पैसा प्रत्याशी के खाते में जोड़ा जाएगा। काउंटिग डे तक खर्चा चुनाव आयोग जोड़ेगा। यदि इस दिन जीतने वाले प्रत्याशी ने जुलूस निकाला तो उसमें होने वाले खर्च का भी हिसाब जोड़ा जाएगा। चुनाव आयोग की बड़ी बारीकी से नजर रखी गई है।
सीपीआई ने १२ नंबर तक हिसाब दिया, भाजपा कांग्रेस ने नही दिया अपडेट।

यदि निर्वाचन शाखा में दिए गए हिसाब पर नजर डाली जाए तो सीपीआई का खर्चा ज्यादा है। प्रत्याशी नंदाराम सोरी ने १४ लाख ३१ हजार ९१६ रुपए १२ नवंबर तक खर्च दर्शाया है। भाजपा के भीमाा मंडावी ने १३ लाख ४६ हजार ६ सौ १९ रुपए खर्च ९ तारख तक किया है। कांग्रेस ने भी इसी दिन तक हिसाब दिया है। वर्तमन विधायक देवती कर्मा १३ लाख ७२ हजार २ सौ १० रुपए खर्च किया है। इसके बाद निर्दलीय महिला प्रत्याशी ने ८ लाख रुपए का खर्च होना बताया है। आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी बल्लू भवानी ३ लाख ८६ हजार २ सौ १५ रुपए खर्च किए है। बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी केशव नेताम ने लगभग सवा लाख रुपए का खर्च दिखाया है। वहीं सुदरू कुंजाम ने सात लाख ३७ हजार रुपए खर्च किया हे।

विधानसभा चुनाव का परिणाम 11 दिसंबर आना है। ईवीएम डाइट भवन में स्ट्रांग सिक्योरिटी में रखा गया है। सीआरपीएफ की दो कंपनियां चार लेयर में भवन की सुरक्षा कर रहे हैं। इतना ही नहीं कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के प्रतिनिधि भी इसकी निगरानी में तैनात हैं। कलेक्टर और एसपी पल-पल की खबर ले रहे हैं। विधानसभा के सभी 273 बूथ के ईवीएम तथा अन्य उपकरण सुरक्षित रखे गए हैं। इसकी सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ 231 बटालियन की दो कंपनी को तैनात की गई है। भवन के तीन कक्षों को एयर और साउंड प्रूफ कर स्ट्रांग रुम बनाया गया है। स्ट्रांग रुम सहित डाइट भवन में जवानों के अलावा क्लोज सर्किट टीवी कैमरे से भी आने- जाने वाले और अन्य गतिविधियों की रिकार्डिंग हो रही है। सूत्रों के मुताबिक डाइट भवन में स्ट्रांग रुम और भवन में करीब एक दर्जन सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिसमें पल- पल की रिकार्डिंग हो रही है। जिसका अवलोकन निर्वाचन अधिकारी और टीम के साथ सुरक्षा अधिकारी कर रहे हैं।


Like it? Share with your friends!

1
1 point

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Choose A Format
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals