मतदान कर्मियों की बढ़ी मुसीबत। ईवीएम के साथ वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट के वजन ने राह मुश्किलों भरी कर दी है।

इस बार 9 किलो की बजाय 17 किलो वजन ढोना होगा।


0

दंतेवाड़ा।नक्सलगढ़  में मतदान  कर्मियों की बढ़ी मुसीबत। ईवीएम के साथ वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट के वजन ने राह मुश्किलों भरी कर दी है। इस बार 9 किलो की वजाय 17 किलो वजन ढोना होगा। हाईटेक एवीएम से वोट तो आसान हो गया लेकिन रास्ता को सुगम बता कर हैलीकॉप्टर की सुबिधा इस बार नही द नहीं। परन्तु नक्सलगढ़ में मतदान कर्मियों को 10 से 15 किलोमीटर पैदल  चलना होगा।

मतदान को निष्पक्ष बनाने के लिए छत्तीसगढ़ में पहली बार वोटर वेरीफ़ाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल यानी वीवीपैट (वीवीपीएट) व्यवस्था  की शरुवात की गई है ।मतदान में  वोटर वोट  डालने के तुरंत बाद काग़ज़ की एक पर्ची बनती है.ईवीएम में लगे शीशे के एक स्क्रीन पर यह पर्ची सात सेकंड तक दिखती है.

इस पर जिस उम्मीदवार को वोट दिया गया है, उनका नाम और चुनाव चिह्न छपा होता है.

यह व्यवस्था इसलिए है कि किसी तरह का विवाद होने पर ईवीएम में पड़े वोट के साथ पर्ची का मिलान किया जा सके।

  शशिभूषण महापात्र राजस्व निरीक्षक ने बताया कि VVPAT से  फायदा यह है कि जब कोई भी शख्स ईवीएम का इस्तेमाल करके अपना वोट देता है तो इस मशीन में वह उस प्रत्याशी का नाम भी देख सकता है, जिसे उसने वोट दिया है।मशीन  के अंदर एक पर्ची भी निकलेगी।

Vvpat के उपयोग से evm मशीन में छेड़छाड़ की शिकायत पर अंकुश लगने की बात कही जा रही है।आवश्यकता पड़ने पर अंदर मौजूद पर्चियों से दोबारा गिनती भी की जा सकेगी।

राजनीतिक दलों एवं आमजनो को तमाम सहूलियतों के बावजूद नक्सलगढ़ दंतेवाड़ा मे मतदान कर्मियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा ।यहाँ की भौगौलिक परिस्थिति उतार चढ़ाव ,पहाड़ी दार एवं घुमावदार रास्ते होने एवं नक्सल प्रभावित छेत्र होने के कारण मतदान कर्मियों को सुरक्षा बलों के साथ इन बीहड़ो में मतदान करवाने सुरक्षा गत कारणों से कई जगह 10 से 12 किलोमीटर की दूरी पदयात्रा ही करनी पड़ेगी ।पहले ई वी एम का वजन 9 किलो के आसपास होता था अब करीब vvpat के साथ 17 किलो वजन के साथ मतदान कर्मी सफर करेंगे।


Like it? Share with your friends!

0

What's Your Reaction?

hate hate
0
hate
confused confused
0
confused
fail fail
0
fail
fun fun
0
fun
geeky geeky
0
geeky
love love
0
love
lol lol
0
lol
omg omg
0
omg
win win
0
win

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Choose A Format
Story
Formatted Text with Embeds and Visuals